आज के दौर में बढ़ते वायु प्रदूषण का असर चेहरे पर भी पड़ता है; प्रदूषण के कारण अक्सर चेहरे पर जलन महसूस होने लगती है। इसलिए जब भी हम बाहर जाते हैं तो घर आकर सबसे पहले अपना चेहरा धोते हैं। कुछ लोगों की त्वचा तैलीय होती है, जिसके कारण धूल उनकी त्वचा पर जल्दी चिपक जाती है। इसलिए वे बार-बार फेसवॉश लगाकर अपना चेहरा साफ करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप बार-बार फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

saundaryaproducts.com  के जरिए बार-बार चेहरा धोने से त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल जाता है और रूखापन बढ़ जाता है। ऐसा सिर्फ ड्राई स्किन वालों के साथ ही नहीं होता, बल्कि ऑयली स्किन वालों के लिए भी यह हानिकारक होता है। इस रिपोर्ट में ऑयली त्वचा को चिपचिपेपन से बचाने के साथ-साथ रूखी और सामान्य त्वचा के लिए भी कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं। आपको यह भी जानना चाहिए कि चेहरा धोना आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है।

24 घंटे में कितनी बार चेहरा धोना है?

रिपोर्ट के मुताबिक, दिन में सिर्फ दो बार ही चेहरा धोना चाहिए। खासतौर पर फेसवॉश का इस्तेमाल दो बार से ज्यादा नहीं करना चाहिए। सुबह उठकर अपने चेहरे को ताजे पानी से ही धोएं। अगर आपकी त्वचा बहुत तैलीय है, तब भी अपने चेहरे को पानी से साफ करें और फिर चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। इससे आपको ताजगी और सफाई दोनों का एहसास होगा।

रूखी त्वचा पर कौन सा फेस वॉश इस्तेमाल करे ?

बहुत शुष्क और संवेदनशील त्वचा पर दो बार फेसवॉश का उपयोग करने से भी समस्या हो सकती है। ऐसे में सुबह अपने चेहरे को एलोवेरा जेल से धो लें। और रात को सोने से पहले अपने चेहरे को फेसवॉश से धो लें और फिर मॉइस्चराइजर से मसाज करें। एलोवेरा जेल से चेहरा धोने पर आपकी त्वचा पर झाग नहीं बनेगा। लेकिन यह आपकी त्वचा को गहरी सफाई और मुलायम प्रभाव देगा। यह धूल, गंदगी, तेल, बैक्टीरिया आदि को भी साफ करता है।

बार-बार अपने फेस धोने से क्या नुकसान होता है ?

स्किन अपनी सेफ्टी के लिए खुद ही नेचुरल ऑयल बनाती है. ये ऑयल स्किन सेल्स  के लिए लुब्रिकेंट का काम करता है. स्किन को यंग बनाए रखने में मदद करता है और न्यू सेल्स के प्रोडक्शन में भी सहायक होता है.  बार-बार चेहरा धोने से आपकी स्किन का ये जरूरी ऑयल निकल जाता है, इससे स्किन रूखी और बेजान होने लगती है. 

फेस वाश से होने वाले नुकसान पर एक नजर डालें.

  • स्किन में फाइन लाइन्स (महीन लाइनें) बनने लगती हैं, जो स्किन को बूढ़ा दिखाती हैं.
  • झुर्रियों की समस्या होने लगती है.
  • आंखों के आस-पास की स्किन लटक सकती है, जो उम्र को 10 साल तक बढ़ा दिखा सकती है.
  • स्किन में रूखापन बढ़ सकता है, जो चेहरे का ग्लो फीका कर सकता है.
  • स्किन का पीएच बेलेंस गड़बड़ा सकता है, जो कई स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बन जाता है. इसलिए दिन में दो बार से अधिक फेसवॉश का उपयोग बिल्कुल ना करें.

faqs:

क्या क्लीन एंड क्लियर फेस वाश अच्छा है?

Clean & Clear Foaming Face Wash स्किन केयर के सबसे विश्वसनीय ब्रांड में से एक माना जाता है और लंबे वक्त से इसे इस्तेमाल करते हुए मैंने खुद भी यह चीज परखी है। यह फेस वॉश कोमलता से चेहरे की सफाई करने के साथ साफ-सुथरी और ग्लोइंग त्वचा देता है और जेब पर भी भारी नहीं है। हर स्किन टाइप की महिलाओं के लिए यह फेसवॉश सूटेबल है।

क्लीन एंड क्लियर फेस वाश कैसे यूज़ करते हैं?

गीले हथेली पर थोड़ी सी मात्रा ले और भरपूर झाग बनाएं, धीरे-धीरे चेहरे पर मालिश करें, आंखों के आसपास की जगह टालें और अच्छी तरह से धों ले.

आप क्लीन एंड क्लियर का उपयोग कैसे करते हैं?

10 से 20 सेकंड के लिए या निर्देशानुसार त्वचा पर क्लींजर को धीरे से रगड़ें। त्वचा को रगड़ें नहीं. एक पूर्ण झाग बनाएं और अच्छी तरह से धो लें, और फिर थपथपाकर सुखा लें। यदि बहुत अधिक सूखता है, तो आपको क्लींजर को जल्दी से धोना होगा या इसे कम बार उपयोग करना होगा।

क्लीन एंड क्लियर कौन सी कंपनी है?

क्लीन एंड क्लियर केनव्यू के स्वामित्व वाला त्वचाविज्ञान उत्पादों का एक अमेरिकी ब्रांड है। अधिकांश उत्पाद युवा महिलाओं और पुरुषों के लिए लक्षित होते हैं, लेकिन कुछ व्यापक श्रेणी की स्थितियों का इलाज करते हैं, जैसे कि “सॉफ्ट” लाइन। क्लीन एंड क्लियर वर्तमान में 46 देशों में उपलब्ध है।

क्या क्लीन एंड क्लियर स्किन के लिए सेफ है?

 हां, इस फेस वॉश में मौजूदा रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला मिरिस्टिक एसिड त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित साबित हुआ है।