आजकल सक्रिय चारकोल का प्रयोग काफी लोकप्रिय हो गया है। आजकल बाजार में बहुत से त्वचा देखभाल उत्पाद भी मौजूद हैं, जिनमें मुख्य सामग्री भी शामिल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम भारतीय प्राचीन काल से ही किसी न किसी रूप में एक्टिवेटेड चारकोल का प्रयोग करते आ रहे हैं, सिर्फ त्वचा की सफाई के लिए नहीं, बल्कि अपने दांत साफ करने, चोट के घाव ठीक करने और कई कामों के लिए चारकोल का प्रयोग खूब किया गया। असली चारकोल कुछ और नहीं, बल्कि कच्ची असली कोयले को ही बोला जाता है। एक्टिवेटेड चारकोल को हम एक्टिवेटेड चारकोल भी कह सकते हैं। क्योंकि सक्रिय रूप से वर्णित चारकोल कार्बन का वैज्ञानिक रूप होता है। इसका प्रयोग प्राचीन काल से ही क्लींजर, फेस मास्क, पॉटी और फेस वॉश आदि के लिए किया जा रहा है। जो कि त्वचा के लिए बहुत जादुई भी होते हैं।

इस लेख में हम आपको चारकोल फेस वॉश के फायदे बताएंगे

चारकोल फेस वॉश के फायदे जो सुंदरता को नंबर 1 बना दे :-

 त्वचा की देखभाल करें गहराई से सफाई

यह त्वचा से धूल-मिट्टी, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। त्वचा के रोम की भी यह अंदर से सफाई होती है। जिससे आपको एक साफ और निखरी त्वचा मिलती है।

कील-मुंहसे करे साफ

त्वचा के कील मुंहासों के लिए यह एक रामबाण उपाय है। त्वचा के रोम की सफाई के साथ ही उन्हें ठीक करने में भी मदद मिलती है। चेहरे पर मौजूद गंदगी और अतिरिक्त तेल का सफाया होता है। जो कि त्वचा पर बैक्टीरिया, एलर्जी और मुंहासों का कारण बनते हैं।

 ब्लैकहेड्स करे साफ

चेहरे के डार्क स्पॉट और ब्लैकहेड्स की सफाई के लिए चारकोल फेस वॉश बहुत जरूरी है। यह कील-मुंहों के दाग-धब्बों से भी अछूता है और आपको एक ग्लोइंग स्किन प्रदान करता है।

डेड स्किन करे साफ

अगर आप डेड और डीएल त्वचा से परेशान हैं, तो नियमित चारकोल फेस वॉश का प्रयोग करने से आपको जल्द ही नींद आएगी और त्वचा जीवंत हो जाएगी।

एजिंग में होगी देरी

यह त्वचा के बढ़े हुए रोम, त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को सिकुड़ने में भी मदद करता है। जिससे बुढ़ापा कम नजर आता है और बुढ़ापा में देरी होती है।

faqs:

सबसे अच्छा चारकोल फेस वॉश कौन सा है?

Gentle Beast प्रीमियम एक्टिवेटेड चारकोल फेस वॉश कठिन और जिद्दी ब्लैकहेड को हटाने के लिए बिल्कुल सही है. यह सक्रिय चारकोल से भरा हुआ है, जो इसकी गहरी सफाई गुणों के लिए जाना जाता है.

चारकोल फेस वाश कैसे यूज़ करते हैं?

Aroma Magic Activated Bamboo Charcoal Face Wash आप इसे चेहरे से गर्दन तक अच्छे से लगा कर मसाज करें। आप इसे दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या चारकोल काले धब्बे हटाता है?

अपने एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण, सक्रिय चारकोल मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, काले धब्बों की उपस्थिति को कम करता है और त्वचा को गहराई से साफ करता है

चारकोल से क्या फायदा होता है?

चारकोल टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों और एक्सट्रा सीबम को भी बाहर निकालता है, जिससे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट दिखने लगती है. 2. स्किन पोर्स को करता है कम: चारकोल त्वचा पर जमी गंदगी और तेल को हटाकर छिद्रों को कम करने में मदद करता है.

चारकोल त्वचा के लिए क्या करता है?

ब्रेकआउट रोकें : चारकोल का प्राकृतिक कण त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने और रोम छिद्रों को बंद करने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में बहुत अच्छा है। यह आपकी त्वचा को बहुत साफ रखने में मदद कर सकता है और उन परेशान करने वाले ब्रेकआउट्स के जोखिम को कम कर सकता है। छिद्रों को कसें: त्वचा पर चारकोल का एक अन्य उपयोग छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करना है।

चारकोल हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए?

चारकोल मास्क लगाते समय इसे 15 मिनट के लिए रखें और इसे हफ्ते में दो से ज़्यादा बार इस्तेमाल न करें।